अगर अंतर्मन सूखा हो तो बाहर
पानी में कितने भी प्रकार के रंग डालकर उन्हें उड़ाओ क्षणिक प्रसन्नता के बाद फिर
वही उष्णता घिर आती है। बाह्य द्रव्यमय
रंगों का रूप है दिखता है उसमें गंध है जो सांसों में आती है , एक दूसरे पर रंग डालते हुए शोर होता है उसका
स्वर है, दूसरे की देह का स्पर्श
है। पांचों इंद्रियों की सक्रियता तभी तक अच्छी लगती है जब तक वह थक नहीं
जाती। थकने के बाद विश्राम की चाहत! एक
पर्व मनाने का प्रयास अंततः थकावट में बदल जाता है।
आदमी बोलने पर थकता है,
देखने में थकता है, सुनने में थकता है, चलते हुए एक समय तेज सांसें लेते हुए थकता है, किसी एक चीज का स्पर्श लंबे समय तक करते हुए
थकता है। आनंद अंततः विश्राम की तरफ ले जाता है।
यह विश्राम इंद्रियों की सक्रियता
पर विराम लगाता है। यह विराम देह की बेबसी से उपजा है। देह की बेबसी मन में होती
है और तब दुनियां का कोई नया विषय मस्तिष्क में स्थित नहीं हो सकता। व्यथित इंद्रियां विश्राम करने के समय स्वयं को सहमी लगती हैं।
योग साधकों की होली अंतर्मन
में रंगों के दर्शन करते हुए बीतती है।
एकांत में आत्मचिंत्तन करने का सुअवसर पर मिलने पर अध्यात्मिक चक्षु,
कर्ण, नासिका, मुख तथा मस्तिष्क काम करने लगता
है। बाहर के रंग सूर्य की उष्मा से सूखने
के साथ ही फीके होते हैं पर आंतरिक रंग ध्यान से उत्पन्न ऊर्जा से अधिक गहरे होते
जाते हैं। ऐसे में इस बात की अनुभूति होती
है कि बाह्य सुख सदैव दुःख में बदलते हैं। जिस तरह हम करेला खाये या मिठाई अंततः
पेट में कचड़े का ही रूप उनको मिलता है।
उसी तरह कानों से सुने गये स्वर, आंखों से देखे गये सुदंर दृश्य, नासिका से ली गयी सुगंध और हाथ से स्पर्श की गयी वस्तुओं का अनुभव अंततः
स्मृतियों में बसकर कष्ट का कारण बनता है।
हमने वह खाया उसे फिर खाना चाहते हैं। हमने वह देखा फिर देखना चाहते हैं।
हमने वह सुना फिर सुनना चाहते हैं। हमने गुलाब के फूल की खुशबू ली फिर लेना चाहते
हैं। हमने सुंदर वस्तु को छुआ हम उसे फिर छूना चाहते हैं। यह लोभ सताता है। इसका कारण यह कि इन सुखों से प्राप्त विकार मन
में बना हुआ है। योग साधक अपनी साधना से
विकार रहित हो जाते हैं। इंद्रियों के गुणों के पांचों विषय-रूप, रस, गंध, स्वर तथ स्पर्श-का
सत्य जानते हैं। इन गुणों के भी गुण वह
समझते हैं। इसलिये वह किसी विषय को अपनी इंद्रियों के साथ ग्रहण करते हुए भी उसके गुणों में लिप्त नहीं
होते। योग साधक किसी विषय या वस्तु को छूते हैं, स्वर सुनते हैं, दृश्य देखते हैं, गंध सूंघते हैं, भोजन का स्वाद भी लेते हैं पर उससे प्राप्त सुख का
तुरंत त्याग भी कर देते हैं ताकि वह अंदर जाकर दुःख का रूप न ले। अपने अभ्यास से
वह विकारों को ध्यान से ध्वस्त कर देते हैं।
मनुष्य की इंद्रियां बाहर
सहजता से विचरण करती है। उन पर नियंत्रण करना कठिन है यह कहा जाता है। योगसाधकों का इंद्रियों पर नियंत्रण सहज नहीं
वरन् स्वभाविक रूप से होता है। इस संसार में मनुष्य मन के चलने के दो ही मार्ग हैं।
एक सहज योग दूसरा असहज योग। योग सभी करते हैं। सामान्य आदमी इंद्रियों के वश होकर
सांसरिक विषयों से जुड़ता है जिससे वह अंततः असहज को प्राप्त होता है पर योग साधक उन पर नियंत्रण कर उपभोग करता है
और हमेश सहज बना रहता है। सामान्य मनुष्य
होने का अर्थ असिद्ध होना नहीं है और योग साधक को सिद्ध भी नहीं समझना
चाहिये। असहज योगी में नैतिक और चारित्रिक
दृढ़ता का अभाव होता है। कोई योग साधक है उसके लिये यह दोनों शक्तियां प्रमाण होती
हैं। अगर नहीं है तो इसका आशय यह है कि उसके अभ्यास में कमी है। अपने योग साधक
होने का प्रमाण दूसरों को दिखाने की बजाय स्वयं देखना चाहिये। हम भीड़ में जाकर अगर यह प्रमाण दिखायेंगे तो
सामान्य लोग यकीन नहीं कर सकते क्योंकि उनके पास ज्ञान नहीं होता। सहज योगियों के
सामने प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता भी नहीं है क्योंकि वह दूसरे योग
साधक की चाल देखकर ही समझ लेते हैं।
अध्यात्मिक चिंत्तन, अध्ययन, मनन और अनुसंधान एकांत का विषय है। सत्संग करना चाहिये
ताकि दूसरे लोगों से भी अनुभव किये जा सकें।
आत्म प्रचार की भूख सभी को होती है पर योग साधक के कार्य उनके लिये प्रचार
का काम स्वतः करते हैं। फिर पं्रचार कर प्रभावित भी किसे करना है? उन लोगों के सामने स्वप्रचार का क्या लाभ
जिन्हें सांसरिक विषय भी अच्छे लगते हैं और त्यागियों के सामने प्रचार कोई लाभ भी
नहीं है क्योंकि वह परमात्मा के स्वरूप में स्थित हो जाते हैं। कहने का अभिप्राय यह है कि हमें अपने को
प्रसन्न करने का प्रयास करना चाहिये। सहज योग के लिये यह संभव है। जब संसार के सभी
लोग असहज योग में रत हों तक सहज योगी को अपनी अनुभूतियां आनंद देती हैं। इनको
बांटना संभव नहीं क्योंकि इनका न कोई रूप है न रंस है न ही स्वर है न गंध है न ही
इसे स्पर्श किया जा सकता है।
इस होली और घुलेड़ी पर एकांत
चिंत्तन करते हुए हमने इतना ही पाया। इस अवसर पर सभी ब्लॉग लेखक मित्रों तथा पाठको
को बधाई।
दीपक राज कुकरेजा ‘भारतदीप’
ग्वालियर मध्यप्रदेश
संकलक, लेखक और संपादक-दीपक राज कुकरेजा ‘भारतदीप’,ग्वालियर
athor and editor-Deepak Raj Kukreja "Bharatdeep",Gwalior
http://zeedipak.blogspot.com
athor and editor-Deepak Raj Kukreja "Bharatdeep",Gwalior
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यह पाठ मूल रूप से इस ब्लाग‘दीपक भारतदीप की अंतर्जाल पत्रिका’ पर लिखा गया है। अन्य ब्लाग
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