समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका

Thursday, November 24, 2016

एटीएम अपडेट होने पर नोटबंदी से पैदा मंदी खत्म हो जायेगी-हिन्दी संपादकीय (bazar woulld Standup After ATM UpDate-HindiEditorial)

                            जरूरतें समाप्त नहीं होने वालीं और वह व्यापार चलाती हैं।  जितनी इस समय मंदी है उतनी ही कुछ समय बाद तेजी आयेगी। वैसे पैसा वही लोग रोक रहे हैं जिन्हें सौ रुपये एटीएम से मिले हैं। जब सभी एटीएम अपडेट हो जायेंगे और उसमं से पांच सौ और दो हजार के नोट निकलेंगे तब झख मारकर लोग खर्च करेंगे।  कुछ लोगों ने हमारे साथ बातचीत में माना कि हां पांच सौ और दोहजार रुपये के नोट निकल रहे हैं उन पर भीड़ शहर के मुख्य स्थानों  के एटीमों से ज्यादा हैं-वहां के एटीएम अपडेट हो गये हैं। वह पांच सौ और दो हजार के नोट निकल रहे हैं। हमारा अनुमान है कि एक दिसम्बर के बाद बाज़ार में रुपया तेजी से आयेगा और पुरानी मंदी की भरपाई करते हुए तेजी आयेगी।
                नोटबंदी पर उत्पात की संभावना त्वरित रूप से थी जो खत्म हो गयी है। अब अगर कहीं होता है तो वह कालेधन वालों से प्रायोजित व उनके उनके बौद्धिकों से प्रेरित माना जा सकता है। हमने अपने शहर का दौरा  किया। बाहर रहने वाले मित्रों से बात की।  परेशानी है पर कहीं खर्च का संकट नहीं है। आज सरकार ने पता नहीं कौनसा दाव खेला कि लाईने बीस फीसदी रह गयी।  शायद यह अपने ही बैंक में नोट बदलने तक सीमित रखने  या केवल वरिष्ठ नागरिकों को नोट बदलने की सुविधा देने के निर्णय का परिणाम था कि लाईन एकदम कम हो गयी इसका पता नहीं। एटीएम पर अधिकतर लोग ऐसे मिले जो पहले निकाल चुके थे। इनमें तो कुछ ऐसे थे जो आज ही पहले से कहीं निकलवाकर आ गये तो उनका एटीएक कार्ड काम नहीं कर रहा था।  लोगों में न उत्साह है न उकताहट।  ऐसे में एक बासी हो चुके फैसले पर किसी कठोर प्रतिक्रिया की संभावना नहीं है। 
........

No comments:

अध्यात्मिक पत्रिकायें

वर्डप्रेस की संबद्ध पत्रिकायें

लोकप्रिय पत्रिकायें